Advertisement

दिवाली के समय घूम आये 5 प्रमुख पर्यटन स्थल – Diwali

दिवाली भारत में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और दुनिया के अन्य हिस्सों के यात्रियों द्वारा भी व्यापक रूप से मनाया जाता है। दिवाली की छुट्टियों में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं; उत्सव एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है। जैसा कि भारत में दिवाली सबसे व्यापक रूप से मनाई जाती है, सभी शहरों, कस्बों और गांवों को रंगीन रोशनी और कलाकृतियों से सजाया जाता है। पूरे भारत में अलग-अलग जगहों की यात्रा करते हुए आपको अलग अनुभव मिल सकता है।

Advertisement

Read Article in English

दीवाली के समय घूम आये 5 प्रमुख पर्यटन स्थल | Places to visit while Diwali

1. जयपुर (Jaipur)

क्या आपने सोचा है कि भारत में दिवाली मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? मैं कहता हूँ कि जयपुर उन कुछ स्थानों में से एक है जहाँ दिवाली बड़े हर्ष और उत्साह के साथ मनाई जाती है। उस दिन, पूरा शहर फैंसी लाइटिंग से भर जाता है ; सभी स्मारक और इमारतें LED Lights से रंगी हुई होती हैं जो पर्यटकों के लिए एक बहुत ही खुबसूरत नज़ारा होगा। कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ आप दिवाली मनाने जा सकते हैं जो जल महल, राजा पार्क, गौरव टॉवर, नाहरगढ़ किला, आदि हैं। जल महल जयपुर का एक महल है जिसे मध्यरात्रि तक तेजस्वी रोशनी से सजाया जाता है; यह आंखों के लिए सही दृश्य होगा। नाहरगढ़ किला एक प्रसिद्ध स्थल है जो प्रकाश व्यवस्था का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है; सूर्यास्त के बाद, आप शानदार रोशनी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जयपुर के पर्यटन स्थल 

2. कोलकाता (Kolkata)

इस शहर में दिवाली एक अनूठा उत्सव है; पूरे शहर में दीया, मोमबत्तियाँ और दीपों से जगमगाता है। आप प्रत्येक सड़क के कोने पर अद्भुत आतिशबाजी देख सकते हैं। दीवाली के दौरान, कोलकाता के लोग देवी काली की पूजा मिठाई, मांस और पारंपरिक दीपक जलाकर करते हैं। महाकाली के स्वागत के लिए पटाखे फोड़े जाते हैं जो लोगों के मन से अज्ञानता और अंधकार को दूर करते हैं। आप शहर के प्रसिद्ध काली मंदिरों के दौरे के लिए जा सकते हैं या कालीघाट मंदिर जैसे सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं; देवी काली की पूजा बहुत सारे भक्त करते हैं। पार्क स्ट्रीट और नया बाजार जैसे क्षेत्र खरीदारी और यात्रा के लिए सर्वोत्तम हैं। सड़कों को दिवाली के लिए दीप और बिजली की रोशनी का प्रतिनिधित्व करते हुए रंगीन मूर्तियों से सजाया गया है।

यह भी पढ़ें: कोलकाता के पर्यटन स्थल

3. अमृतसर (Amritsar)

भारत में दिवाली मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह अमृतसर है; स्वर्ण मंदिर सिखों का पवित्र स्थान है जहां उत्सव चरम स्तर पर होते हैं। आतिशबाजी का सुंदर प्रदर्शन सभी पर्यटकों को आकर्षित करता है, और यह आसपास की इमारतों की छतों से सबसे अच्छा देखा जाता है। फ्लोटिंग दीया दर्शकों के लिए शानदार नज़ारा बनाते हैं, और सड़कों पर हजारों टिमटिमाती परी रोशनी और आतिशबाजी का एक रंगीन संग्रह होता है। मोमबत्तियाँ और दीपक मंदिर को सजाते हैं, इस प्रकार यह वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देता है; झील रात में प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है जो बहुत सारी मोमबत्तियों और लैंप से चमकती है। रात का आसमान जीवंत आतिशबाजी से भरा होता है। मुझे यकीन है कि आपको इस स्थान पर दिवाली मनाने का बड़ा आनंद होगा।

4. गोवा (Goa)

दिवाली मनाने के लिए गोवा एक और अद्भुत गंतव्य है; गोवा के लोग अपनी खुशी और खुशी को व्यक्त करने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियों को रंगीन लालटेन से सजाते हैं। सभी लोग भगवान कृष्ण के लिए इस त्योहार को मनाते हैं क्योंकि उन्होंने दानव नरकासुर को हराया था, मंदिरों और सड़कों पर आतिशबाजी की जाती है ताकि अंधेरे पर प्रकाश डाला जा सके। लोग अपने घरों को चमकदार रोशनी से सजाते हैं; रंगीन पाउडर, चावल, फूल, मोमबत्तियाँ आदि का उपयोग करके रंगोली बनाते है। यदि आप दिवाली पर गोवा जाते हैं, तो आप सुंदर सजावट देख सकते हैं और बड़े पैमाने पर नरकासुर के साथ सड़क परेड देख सकते हैं। लक्ष्मी मंदिर में जाएँ और धन की देवी के लिए प्रार्थना करें। गोवर्धन पूजा ज्यादातर उत्तर भारतीयों द्वारा यह याद करने के लिए मनाया जाता है कि कृष्ण ने राक्षसों से लोगों की रक्षा कैसे की।

5. वाराणसी (Varanasi)

वाराणसी एक पवित्र स्थान है जहाँ दिवाली छह दिनों तक बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। लोग उस दिन दीपक जलाते हैं और सुंदर रंगोली बनाते हैं; वाराणसी की खूबसूरत नज़ारा आपकी आंखों के लिए बहुत बड़ा उपचार होगी। रात को आंखों के सामने आतिशबाजी और पटाखों से भर जाता है, घाट की नदी हजारों दीए तैरते हुए आश्चर्यजनक लगती है। गंगा आरती एक विशेष कार्यक्रम है जिसे आपको दिवाली पर भूलना नहीं चाहिए। जैसे-जैसे शाम गहराती जाती है, वाराणसी के भक्त और लोग घाटों पर दीया जलाते हैं और उन्हें तैरने के लिए नदी पर छोड़ देते हैं। इस विशेष अवसर पर, लोग घर पर पारंपरिक मिठाइयाँ बनाते हैं और भगवान को अर्पित करते हैं, अपने प्रियजनों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करते हुए असली खुशी मिलती है।

अंतिम शब्द (Final Word)

दिवाली के दौरान उन रोमांचक स्थानों पर जाएँ और एक अलग अनुभव करें। उपरोक्त किसी भी गंतव्य के लिए अपने प्रियजनों के साथ छुट्टी लें और चमकदार रात का आनंद लें। हैप्पी दिवाली !!!

अंग्रेजी में पढ़े

 इन्हें भी जरुर पढ़े: 

Advertisement
hindiblog
Leave a Comment

View Comments

Recent Posts

गुजरात के 10 मुख्य आकर्षण और पर्यटन स्थल | Gujarat in Hindi

गुजरात भारत के पश्चिम में स्तिथ एक प्रगतिशील राज्य है जिसका भारत के व्यवासय में…

2 years ago

PNR Number क्या है ? Train PNR Status कैसे चेक करे

भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क में गिना जाता है और भारतीय रेल…

2 years ago

गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल | Goa

गोवा का नाम तो आपने बहुत सुना होगा, लोगो को कभी भी मजे करने या…

2 years ago

सर्दियों में घुमने के 8 सबसे खुबसूरत स्थान | Winter Tourist Places

सर्दियों का मौसम आ चूका है और लोग सोच रहे है की इस सर्दी में…

2 years ago

Summer Holiday Destination

गर्मियों के मौसम में हम अक्सर सोचते है की काश हम कोई हिल स्टेशन में…

2 years ago

दुनिया के सबसे खुबसूरत और सस्ते देश | Cheapest Country

भारत में, अधिकतम लोग मध्यम वर्ग के हैं और वे भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने का…

2 years ago
Advertisement

This website uses cookies.