Advertisement

दार्जीलिंग के प्रमुख पर्यटन स्थल | Darjeeling

दार्जिलिंग, जिसे क्वीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है, दार्जिलिंग भारत के शीर्ष पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल है। यहां साल भर पर्यटक आते रहते हैं। इस खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन सीमित समय में सभी जगहों को कवर करना संभव नहीं है। आपकी मदद के लिए, हम दार्जिलिंग के शीर्ष पांच गंतव्यों की सूची लेकर आए हैं, जो न केवल एकल बल्कि युगल के लिए भी अच्छे हैं।

Advertisement

Read Article in English

दार्जीलिंग के प्रमुख पर्यटन स्थल | Tourist Places in Darjeeling in Hindi

1. टाइगर हिल (Tiger Hill)

कंचनजंगा पर्वत पर, सुबह उगते सूरज को देखना एक अविस्मरणीय अनुभव है। टाइगर हिल इस नजारे को अपनी यादों में कैद करने के लिए सबसे बेहतरीन जगह है। आप अपने साथी के साथ दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत पर दिखाई देने वाले इस खूबसूरत दृश्य का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि, इसके लिए आपको सुबह तीन बजे उठना होगा, क्योंकि टाइगर हिल स्टेशन पर सनराइज देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

2. बतासिया लूप (Batasia Loop)

बतासिया लूप रेलवे ट्रैक में एक बड़ी लूप है जिसमें एक रनिंग टॉय ट्रेन 360 डिग्री पर घूमती है। दार्जिलिंग की खूबसूरती को देखने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता। बीच में युद्ध स्मारक भी है, जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए गोरखा सैनिकों की याद में बनाया गया था। आपको एक बाज़ार भी मिलेगा जहाँ आप बतासिया से बाहर निकलने पर स्थानीय स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं।

3. हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान (Himalayan Mountaineering Institute)

दार्जिलिंग के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान सबसे ऊपर है। यह वर्ष 1953 में स्थापित किया गया था। यहां आपको पर्वतारोहण उपकरण और शेरपा तेनजिंग नोर्गे के बारे में सब मिलेगा, जो हिमालय पर चढ़ते हैं। यहां से आप प्रकृति के खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं।

4. जेपनीस पीस पैगोडा (Japanese Peas Pagoda)

दार्जिलिंग के जेपनीस पीस पैगोडा और बौद्ध मठ आपको अलग शांति का अनुभव कराएंगे। यह पीस शिवालय सभी जातियों और पंथों को एक साथ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि समाज में शांति और एकता स्थापित हो सके। आप पेड़ों के बीच इस जगह पर जाना और वहां समय बिताना कभी नहीं भूलेंगे।

5. दार्जिलिंग चिड़ियाघर (Darjeeling Zoo)

इस पार्क को दार्जिलिंग चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है। यह चिड़ियाघर वनस्पतियों और जीवों की कई किस्मों का घर है। यहां रेड पांडा और स्नो तेंदुआ के विशेष आकर्षण हैं। इस प्राणि उद्यान का नाम पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद्मजा नायडू और भारत कोकिला सरोजिनी नायडू के नाम पर रखा गया है।

दार्जिलिंग कैसे पहुंचे ? (How to Reach Darjeeling)

दार्जिलिंग पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है, जो यहां से 67 किमी दूर है और सड़क के माध्यम से, आप हवाई अड्डे से ढाई घंटे में दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, निकटतम रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, जो यहां से 70 किमी दूर है और ढाई घंटे के भीतर दार्जिलिंग रेलवे स्टेशन से पहुंचा जा सकता है। आप चाहें तो गंगटोक, कालिम्पोंग और सिलीगुड़ी जैसे शहरों से सड़क मार्गों के माध्यम से भी दार्जिलिंग आ सकते हैं।

दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit in Darjeeling)

पश्चिम बंगाल का पर्वतीय स्थल, समुद्र तल से 2 हज़ार 200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, दार्जिलिंग पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है और यह वर्षों से जाना जाता है। हरे-भरे चाय के बाग, बर्फ से ढके कंचनजंगा, बौद्ध मठों और सबसे बड़ी हेरिटेज टॉय ट्रेन यात्रा का विहंगम दृश्य। ऐसे में अगर आप दार्जिलिंग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कब आपको दार्जिलिंग जाना चाहिए ताकि आप वहां खूब एंजॉय कर सकें …

अप्रैल से जून: (April to June)

हालांकि, अप्रैल और जून के बीच दार्जिलिंग जाने के लिए गर्मियों का महीना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस दौरान दार्जिलिंग में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती और मौसम सुहावना बना रहता है। गर्मी के मौसम में भी दार्जिलिंग का औसत तापमान 25 डिग्री के आसपास है। दिन भर अच्छी हवा चलती रहती है

अक्टूबर से मार्च: (October to March)

अक्टूबर वह महीना है जब दार्जिलिंग में मानसून का मौसम खत्म हो जाता है और हल्की ठंड शुरू हो जाती है। नवंबर से जनवरी के अंतिम सप्ताह तक दार्जिलिंग में बहुत अधिक ठंड और भीषण ठंड होती है और इस दौरान औसत तापमान 5 डिग्री के आसपास रहता है। हालांकि, कभी-कभी तापमान माइनस में भी चला जाता है और बर्फबारी होती है। इस दौरान आपको अपने गर्म कपड़ों को साथ रखना चाहिए। ठंड के मौसम के दौरान, आप दार्जिलिंग में घूमने और दर्शनीय स्थलों का आनंद ले सकते हैं, क्योंकि पूरे दिन आसमान साफ रहता है और धूप निकलती है लेकिन शाम और रात में बहुत अधिक ठंड होती है।

कुल मिलाकर, अक्टूबर और नवंबर का महीना दार्जिलिंग में घूमने के लिहाज से सबसे अच्छा है। उस समय पतझड़ का मौसम रहता है और तापमान 10 से 15 डिग्री के बीच रहता है। बहुत अधिक ठंड और न ही गर्मियों में इस तरह से आप स्वतंत्र रूप से आनंद ले सकते हैं।

अंग्रेजी में पढ़े

 इन्हें भी जरुर पढ़ें: 

Advertisement
hindiblog
Leave a Comment

Recent Posts

गुजरात के 10 मुख्य आकर्षण और पर्यटन स्थल | Gujarat in Hindi

गुजरात भारत के पश्चिम में स्तिथ एक प्रगतिशील राज्य है जिसका भारत के व्यवासय में…

1 year ago

PNR Number क्या है ? Train PNR Status कैसे चेक करे

भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क में गिना जाता है और भारतीय रेल…

2 years ago

गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल | Goa

गोवा का नाम तो आपने बहुत सुना होगा, लोगो को कभी भी मजे करने या…

2 years ago

सर्दियों में घुमने के 8 सबसे खुबसूरत स्थान | Winter Tourist Places

सर्दियों का मौसम आ चूका है और लोग सोच रहे है की इस सर्दी में…

2 years ago

Summer Holiday Destination

गर्मियों के मौसम में हम अक्सर सोचते है की काश हम कोई हिल स्टेशन में…

2 years ago

दिवाली के समय घूम आये 5 प्रमुख पर्यटन स्थल – Diwali

दिवाली भारत में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और दुनिया के अन्य हिस्सों…

2 years ago
Advertisement

This website uses cookies.