Advertisement

मुंबई के 10 मुख्य पर्यटन स्थल | Mumbai

मुंबई, सपनो का शहर कहा जाने वाला यह शहर भारत में इसकी एक अलग ही छवि है न जाने कितने लोग हर रोज़ मुंबई अपने सपने ले कर आते है यह शहर भारत की आर्थिक राजधानी और हिंदी सिनेमा जगत की पूरी दुनिया है, मुंबई दुनिया के सबसे विकासशील शहरो के सूची में गिना जाता है  यदि आप मुंबई घुमने का सोच रहे हो तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है इस आर्टिकल में हम आपको मुंबई के सबसे खुबसूरत और आकर्षण स्थल के बारे में बतायेंगे |

Advertisement

Read Article in English

मुंबई के 10 मुख्य पर्यटन स्थल | Tourist Places in Mumbai in Hindi

1. मरीन ड्राइव (Marine Drive)

मुंबई पर्यटन स्थल के सूची में हमने मरीन ड्राइव को इसीलिये रखा है क्युकी यह जगह बहुत ही खास है मुंबई में कुछ ही स्थान हैं जहाँ मुंबई की शानदार तटरेखा दिखाई देती है, ऐसा दृश्य मरीन ड्राइव से भी दिखाई देता है। चर्चगेट स्टेशन से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित, यह समुद्र तट मुंबई में समुद्र का सबसे दक्षिणी हिस्सा है। इसकी तटरेखा को एक आर्च की तरह बनाया गया है जो सड़क की रेखा का आधा भाग दिखता है। स्थानीय लोग इसे रानी का हार कहते हैं। सभी प्रकार के लोग नियमित रूप से इस स्थान पर आते हैं। यहां जॉगर्स, कपल्स, ऑफिस जाने वाले लोग, जो समुद्र के किनारे कुछ समय बिताना चाहते हैं, सभी आते हैं।

2. गेटवे ऑफ़ इंडिया (Gateway of India)

गेटवे ऑफ़ इंडिया को हमारे देश का प्रवेश द्वार कहा जाता है, यह शहर को एक अलग पहचान देता है, इसे ब्रिटिश राज में वर्ष 1924 में बनाया गया था। इसके निर्माण का उद्देश्य ब्रिटिश किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी के आगमन का सम्मान करना था, जो देश के मुख्य बंदरगाह शहरों में से एक था, यही कारण है कि इसे भारत के द्वार के रूप में नामित किया गया था, और यह आज एक है दुनिया के लोगों के लिए सबसे प्रसिद्ध जगहें।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : निशुल्क

पता (Address): गेटवे ऑफ इंडिया अपोलो बंदर, कोलाबा, मुंबई, महाराष्ट्र में 400001 पर स्थित है

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport): 25 किमी

3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन

हर शहर का कोई न कोई आइकन होता है, मुंबई का आइकन CST(छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे) स्टेशन है जो मुंबई बंदरगाह के दक्षिण में स्थित है, सबसे पहले, इसे विक्टोरिया टर्मिनस कहा जाता था। इसका वर्तमान नाम महाराष्ट्र के महाराजा शिवाजी के नाम पर 1996 में रखा गया था। यह शहर का प्रवेश द्वार है (बाहर से आने वाली अधिकांश ट्रेनों का अंतिम स्टेशन) गोथिक शैली का यह रेलवे स्टेशन ज्यादातर बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया जाता है। फूड स्टॉल और पत्रिकाओं के स्टैंड 18 प्लेटफार्मों पर फैले हुए हैं।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : निशुल्क

पता (Address) : छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, फोर्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400001

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 21.7 किलोमीटर

4. हाजी अली दरगाह (Haji Ali Dargah)

हाजी अली दरगाह मुंबई की प्रसिद्ध दरगाह है, यह दक्षिण मुंबई के वर्ली तट से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ का सबसे बड़ा आकर्षण कव्वाली है जहाँ गायक धार्मिक गीत गाते हैं। इस दरगाह का निर्माण 1431 में धनी मुस्लिम व्यापारी सैय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की याद में किया गया था। जिसने अपना सारा धन मक्का की तीर्थयात्रा से पहले छोड़ दिया था। मुंबई में रहने वाले सभी धर्मों के लोगों को हाजी अली दरगाह में विश्वास रखते है और वे नियमित रूप से यहां आते रहते हैं। इस्लाम के अनुसार, शुक्रवार को पवित्र दिन माना जाता है। इस दिन दरगाह पर भारी भीड़ होती है।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : निशुल्क

पता (Address) : दरगाह रोड, हाजी अली, मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 26 किलोमीटर

5. मुंबई चौपाटी समुद्र तट (Mumbai Chowpatty Beach)

यह एक छोटा समुद्र तट जो की मरीन ड्राइव के उत्तरी छोर की ओर स्तिथ है यह समुद्र तट बहुत ही शांत तट है लोग यहा कुछ वक़्त किताब पढने और शांत वातावरण का मज़ा लेने आते हैयह समुद्र तट भेलपुरी, सेवापुरी और स्थानीय आइस कैंडी के लिए लोकप्रिय है, मुंबई चौपाटी एक छोटा समुद्र तट है जो पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए बहुत खास है।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : निशुल्क

पता (Address) : मरीन ड्राइव, दक्षिणी मुंबई का उत्तरी छोर

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 20 किलोमीटर

6. एलीफेंटा की गुफाएँ (Elephenta Caves)

एलीफेंटा गुफाएँ एलीफेंटा द्वीप में हैं, जो गेटवे ऑफ़ इंडिया से लगभग 40 मिनट की फ़ेरी की सवारी है। यूनेस्को ने एलिफेंटा गुफाओं की घोषणा की है, जो 600 ईस्वी से संबंधित हैं, इसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाता है। पुर्तगालियों ने अपनी तलवार चलाने की प्रथा के कारण हिंदू और बौद्ध देवताओं की पत्थर की मूर्तियां क्षतिग्रस्त कर दीं। बावजूद, मूर्तियों में कलाकृतियां गुजरे युग की कलात्मक उत्कृष्टता की बात करती हैं और कोई आश्चर्य नहीं, एलीफेंटा की गुफाओं को भारत के सात आश्चर्यों में से एक माना जाता है।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : भारतीयों के लिए 10 ₹ भारतीय रुपया और विदेशियों के लिए 250 ₹ भारतीय रुपया | (राउंड ट्रिप नौका की सवारी का शुल्क 150 ₹ से 180 ₹ भारतीय रुपये है)

पता (Address) :  गृहपुरी, महाराष्ट्र 400094

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 25 किलोमीटर

7. लवासा (Lavasa)

मुंबई से लवासा की दूरी 186 किलोमीटर है। आठ बड़े पहाड़ों के बीच स्थित एक खूबसूरत जगह। इसके अलावा झील के किनारे बैठने से आपको एक अलग ही सुकून का एहसास होगा। इस शहर को देखकर आपको लगेगा कि यहां सुंदरता और बुनियादी ढांचे का जबरदस्त संगम है।

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 194 किलोमीटर

8. माथेरान (Matheran)

माथेरान मुंबई से 80 किलोमीटर की दूरी पर है। इसे वीकेंड ट्रिप और पिकनिक के लिए बहुत ही मुफीद जगह माना जाता है। बता दें कि यहां की घाटियों में कोहरे फैलते हैं, हवा में तैरते बादल और ठंडा मौसम आपको यहां का दीवाना बना देगा। इसके अलावा, पहाड़ियों पर हरियाली के बीच से आती ट्रेन का दृश्य देखना बहुत सुखद है। पैनोरमा पॉइंट से यहाँ सूर्योदय और सूर्यास्त देखा जाता है।

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 44 किलोमीटर

9. कर्नाला पक्षी अभयारण्य (Karnala Bird Sanctuary)

यदि आप पक्षियों से प्यार करते हैं, तो कर्नाला पक्षी अभयारण्य मुंबई से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर है। यहां आपको पक्षियों की 222 प्रजातियां दिखाई देंगी। इसमें ट्रांजिट पक्षी भी शामिल हैं। इसके अलावा, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि तितलियों की 114 प्रजातियां हैं।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : 35 ₹ भारतीय रूपये और यदि आप कैमरा ले कर जाते है तो आपको 100 भारतीय शुल्क अतिरिक्त लगेगा |

पता (Address) : NH 66, कर्नाला, महाराष्ट्र 410206

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 54 किलोमीटर

10. सिंहगढ़ किला  (Sinhagad Fort)

सिंहगढ़ किला मुंबई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है, सिंहगढ़ किले के बारे में कहा जाता है कि इसे दो हजार साल पहले बनाया गया था। यह विचार यहां स्थित कोंडियेश्वर मंदिर की नक्काशी को देखने के बाद लिया गया है। यहाँ माँ काली के मंदिर का एक अलग ही महत्व है। उस मंदिर के बगल में हनुमान जी की एक मूर्ति भी है।

प्रवेश शुल्क (Entry Fees) : 20 ₹ भारतीय रूपये दुपहिये के लिए और 50₹ भारतीय रूपये चार पहिये के लिए |

पता (Address) : सिंहगढ़ घाट रोड, थोपेवाड़ी, महाराष्ट्र 411025

मुंबई एयरपोर्ट से दूरी (Distance Between Airport) : 187 किलोमीटर

मुंबई कैसे पहुंचें: (How to Reach Mumbai)

वायुमार्ग (Airway) : मुंबई में अपना हवाई अड्डा है तो आप किसी भी देश या भारत के किसी भी राज्य से उड़ान भर कर आ सकते है |

रेलमार्ग (Railway) : मुंबई CST रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में गिना जाता है। तो आप भारत के किसी भी शहर और राज्य से मुंबई आ सकते हैं

हिंदी में पढ़े

 इन्हें भी जरुर पढ़ें: 

Advertisement
hindiblog
Leave a Comment

View Comments

Recent Posts

गुजरात के 10 मुख्य आकर्षण और पर्यटन स्थल | Gujarat in Hindi

गुजरात भारत के पश्चिम में स्तिथ एक प्रगतिशील राज्य है जिसका भारत के व्यवासय में…

2 years ago

PNR Number क्या है ? Train PNR Status कैसे चेक करे

भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क में गिना जाता है और भारतीय रेल…

2 years ago

गोवा के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल | Goa

गोवा का नाम तो आपने बहुत सुना होगा, लोगो को कभी भी मजे करने या…

2 years ago

सर्दियों में घुमने के 8 सबसे खुबसूरत स्थान | Winter Tourist Places

सर्दियों का मौसम आ चूका है और लोग सोच रहे है की इस सर्दी में…

2 years ago

Summer Holiday Destination

गर्मियों के मौसम में हम अक्सर सोचते है की काश हम कोई हिल स्टेशन में…

2 years ago

दिवाली के समय घूम आये 5 प्रमुख पर्यटन स्थल – Diwali

दिवाली भारत में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है और दुनिया के अन्य हिस्सों…

2 years ago
Advertisement

This website uses cookies.