भारतीय रेल दुनिया की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क में गिना जाता है और भारतीय रेल सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में चौथे नंबर में आता है हमारे देश में प्रतिदिन करोडो लोग ट्रैन में सफर करते है | ब्रिटिश रेलवे के अर्थशास्त्री विलियम एकवर्थ की अध्यक्षता में 1920-21 में रेलवे की 10 सदस्यीय एकवर्थ कमेटी की सिफारिशों में रेलवे के लिए एक अलग बजट बनाया गया था।

PNR Number क्या है ? (What is PNR Number)

PNR Number

Advertisement
का मतलब होता है पैसेंजर नाम रिकॉर्ड (Passenger Name Record) यह 10 अंकों का नम्बर होता है। इस 10 डिजिट के नम्बर में पेसेंजर की पूरी जानकारी होती है। PNR Number 10 अंकों का एक यूनिक कोड होता है। यह टिकट के ऊपर बाएं कोने में लिखा होता है। इस नम्बर के द्वारा ही आप अपनी रिजर्वेशन सीट की जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे – सीट नंबर, वेटिंग सीट की जानकारी आदि।

PNR Number

PNR Status कैसे चेक करते है ? (How to Check PNR Status)

PNR Number चेक करना बहुत ही आसान है आप अपना PNR Status IRCTC की website में जाकर चेक कर सकते है

Check PNR Status

PNR Number से टिकट कैसे निकले ? (How to get Ticket through PNR Number)

  • सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट में जाकर लॉग इन करे |
  • लॉग इन करने के बाद आप My Account में क्लिक करे
  • My Account में आने के बाद आपको My Transcation में क्लिक करे
  • इसके बाद आपको Book Ticket History में क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपको सारी बुक टिकट देखने को मिल जाएगी, इसमें से जिस टिकट को आपको चाहिए उस टिकट में क्लिक करके प्रिंट कर सकते है

What is PNR Number

GNWL, RLWL, PQWL, RLGN or TQWL क्या है ?

GNWL क्या है ?

GNWL – टिकट पर इसका फूल फॉर्म जनरल वेटिंग लिस्ट (General Waiting List) होता है। टिकट में यह तब लिखा जाता है, जब यात्री किसी रूट के प्रारंभिक स्टेशन या उसके आस-पास के स्टेशनों से यात्रा शुरू करता है। वेटिंग लिस्ट में यह कोड सबसे सामान्य होता है और इस तरह के टिकट कन्फर्म होने की सबसे अधिक संभावना रहती है।

RLWL क्या है ?

RLWL – या रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (Remote Location Waiting List) श्रेणी के टिकट उन स्टेशनों के लिए जारी किए जाते हैं, जो ट्रेन के शुरू होने वाले स्टेशन और आखिरी स्टॉपेज के बीच कहीं पड़ते हैं। इन्हें इंटरमीडिएट स्टेशंस कहते हैं, इस श्रेणी के वेटिंग टिकट कंफर्म होने की सबसे कम संभावना होती है।

PQWL क्या है ?

PQWL – गिने-चुने छोटे स्टेशनों के लिए पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Wainting List) जारी किया जाता है। आमतौर पर ये किसी रूट के शुरुआती स्टेशन से ही संचालित होता है और उस सफर के दौरान एक ही पूल्ड कोटा होता है। इसमें उन यात्रियों को वेटिंग टिकट दिया जाता है, जो कि ट्रेन रूट के शुरुआती स्टेशन से किसी नजदीक के स्टेशन, इंटरमीडिएट स्टेशन या दो इंटरमीडिएट स्टेशनों तक सफर करते हैं।

RLGN क्या है ?

RLGN – रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट (Remote Location General Waiting List) तब लिखा जाता है, जब यात्री टिकट बुक करता है और वहां पर वेटिंग लिस्ट कोटा, रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट होता है। यानी कि टिकट बुक होने के बाद रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट का नाम बदलकर रिमोट लोकेशन जनरल वेटिंग लिस्ट हो जाता है।

TQWL क्या है ?

TQWL तत्काल (Tatkal) कोटा वेटिंग लिस्ट को पहले CKWL भी कहा जाता था। साल 2016 में इसका नाम बदल दिया गया था। दरअसल, TQWL तत्काल कोटे की ही वेटिंग लिस्ट है। चार्ट बनने से पहले अगर तत्काल कोटे का कन्फर्म टिकट कैंसल कराया जाता है, तो TQWL टिकट अपने आप लिस्ट में ऊपर की तरफ आ जाता है। इस श्रेणी में रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (आरएसी) टिकट का विकल्प नहीं मिलता है।

(RAC) आरएसी टिकट क्या है? What is RAC Ticket ?

RAC – Reservation Against Cancellation (RAC) टिकट इस श्रेणी में उपलब्ध नहीं हैं।

आरएसी (RAC) टिकट के लाभ: (Benefits of RAC Tickets)

अगर ट्रेन चलने से पहले कोई कन्फर्म टिकट यात्री ट्रेन में नहीं चढ़ता है या अपनी टिकट कैंसिल करा देता है तो वह सीट आरएसी टिकट वाले यात्री को दे दी जाती है।

आरएसी (RAC) का मतलब है Reservation Against Cancellation जिसमें किसी यात्री को बैठने के लिए सीट दी जाती है।

 

Read Also:

Advertisement

About the author

hindiblog

Leave a Comment